Wednesday 25 March 2020

21 दिन का लॉक डाउन को कैसे बिताएं

भाईयो और बहनो
नमस्कार
आज हम सभी एक मुश्किल भरे दौर से गुजर रहे है। और मुश्किल का नाम है Corona Virus। 
           
इस से निपटने के लिए फिलहाल ना तो हमारे पास कोई दवाई है ना कोई Vaccine, इस से बचने का बस एक ही तरीका है बचाव। इसके लिए सरकार ने हमसे कहा है की हम सभी अगले 21 दिनों तक अपने आप को घरों मे बन्द रखें।
लेकिन 21 दिनो तक घर में बन्द रहना बहुत ही मुश्किल हो जाता है जब हम लोग दिन भर काम करने के आदी हो गये हैं। इसलिए मैने एक वीडियो भी बनाया है जिसमे मैने कुछ महत्वहपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की है। आप लोग वीडियो को देख भी सकते हैं और यहाँ पर पढ भी सकते हैं। लेकिन आपसे निवेदन है की आप मेरे चैनल को subscribe अवश्य करें।
             
लेकिन ये 21 दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं। हमारे प्रधानमंत्री जी ने ठीक ही कहा है की अगर इन 21 दिन हमने नियमों का पालन नहीं किया तो हम लोग 21 साल पीछे चले जायेंगे। इसलिए हम घर पर रहेंगे तो जरूर corona virus से जीतेंगे। नीचे मेरे मित्र की लिखी हुई कुछ पंक्तियाँ ठीक से बयां कर रही हैं स्थिति को। की जो रुकेगा वो ही जीतेगा।
                
अब अनिवार्य ये है 21 दिन तक हम घर पर कैसे रहें बिना परेशानी के और बिना मानसिक तनाव के। इसके लिए हमें परिस्थिती को समझना बहुत जरूरी है। हमें समझना होगा कि हमें घर में रहना और साथ रहना है। तो कुछ जरूरी विन्दुओं पर मैं प्रकाश डालना चहूँगा।

1. चूंकि हमें साथ ही रहना है इसलिए किसी प्रकार का आपसी मतभेद ना पैदा करें और एक दूसरे को सुनें और समझें। और जिन बातों पर मतभेद हो सकता है उन पर चर्चा ना करें। फिर भी अगर मतभेद की स्थिति पैदा हो जाती है तो तुरंत ये बिचार करें की ऐसे कैसे रहेंगे।
2. अच्छी रोग प्रतिरोधक क्षमता इस वायरस हो हराने के लिए बहुत ही आवश्यक है। इसके लिए प्रतिदिन सही दिनचर्या बनाएँ और उसका पालन करें। व्यायाम करें, योग करें। कपालभाति और प्राणायम बहुत महत्वपूर्ण साबित हुए हैं आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढाने में। इनका अभ्यास रोज करें।
3. मानसिक संतुलन बनाये रखने के लिये ध्यान करें। विपस्यना एक बहुत ही सरल और उपयोगी तकनीकी है। इसका अभ्यास करें।
4. इस समय अवधि को कारागार की सजा की तरह ना लें, बल्कि इस दौरान उन सब कामों को करने का प्रयास करें जो आपने समय की कमी के कारण नहीँ किये थे।
5. आप साथ साथ बैठकर, उचित दूरी बनाये रखके, सिनेमा देखें या कोई खेल खेलें।
6. अपने बच्चों के साथ समय बिताएंं और उन्हे संस्कार और अच्छी बातें सिखाएं। उन्हे कहानियाँ भी सुनाए जो आपको आपके दादी या दादा नें आपको सुनाईं लेकिन आपके बच्चों को ये सौभाग्य नहीं मिल पा रहा है।
7. कुछ पुस्तकें आपने कभी खरीदी होंगी जो आज भी आपका इन्तज़ार कर रही होंगी, ये ही समय की उनकी इस प्रतीक्षा को समाप्त करें और उन्हें पढें।
8. सबसे महत्वपूर्ण बिन्दु ये है की एक दूसरे का ख्याल रखें और एक दूसरे का हौसला बढ़ाते रहें।
इतना सब करने से एक तो हमरा समय भी ब्यतीत हो जायेगा और हम मानसिक तनाव से भी बच जायेंगे, साथ ही हमारे सम्बंध भी और मजबूत होंगे।

तो मैं आप सभी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूँ और आशा करता हूँ की आप सभी अपना ये 21 दिनो का समय कलात्मक तरीके से ब्यतीत करेंगे।
मैं आजकल किताबें पढ रहा हूँ। अपने ब्लॉग पर आप लोगों के लिये लेख लिख रहा हू और मैं खुद को एक कमरे में  ही रखता हूँ क्योकी मुझे कुछ दिन पहले यात्रा करनी पडी थी।
आप सभी लोग मेरे इस लेख को पढिए और उपरोक्त बातों का ध्यान रखिये और स्वस्थ रहिये।
कृपया मेरे इस ब्लॉग को subscribe जरूर किजीयेगा और इस लेख को शेयर भी कीजियेगा। बहुत बहुत धन्यवाद् ।

No comments:

Post a Comment

You suffer more, when you are angry..

What did I learn today, I will tell you in short. I was listening to Sadguru, and he was explaining about the implications of anger.. ...